सर्दियों में पसीना आ रहा, मतलब आप इन गंभीर बीमारियों के रोगी हो

सर्दियों में पसीना आ रहा, मतलब आप इन गंभीर बीमारियों के रोगी हो

सेहतराग टीम

गर्मियों में पसीना आना एक आम बात है, लेकिन कई लोगों को सर्दी में भी खुब पसीना आता है। अगर ऐसा हो रहा है तो आपको थोड़ा सजग रहने की आवश्यकता है, क्योंकि ये कई बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सर्दी में पसीना आना किन बीमारियों के संकेत हैं।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

हाइपरहाइड्रोसिस (Hyperhydrosis):

ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी को किसी भी मौसम में अत्यधिक पसीना आता है। हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी के दौरान सर्दियों में भी चेहरे के साथ साथ हथेलियों और तलवों में अधिक पसीना आता है। यूं तो शरीर से पसीना आने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति हाइपरहाइड्रोसिस का शिकार हैं तो उसे सर्दियों में भी हथेलियों और तलवों से पसीना आएगा।

मोटापा (Obesity):

जी हां, ये भी एक बड़ी वजह है जिसके चलते सर्दियों में भी लोगों को पसीना आता है। शरीर में ज्यादा कोलेस्ट्रोल भी इसका एक कारण हो सकता है। 

मैनोपॉज (Manopause):

उम्र दराज यानी पचास साल के आस पास की महिलाओं के साथ अगर सर्दियों में पसीना निकलने की स्थिति बन रही है तो ये उनके मैनोपॉज के संकेत हो सकते हैं। दरअसल मैनोपॉज की शुरूआत में हारमोनल गतिविधियों के चलते ज्यादा  पसीना आता है।

इसे भी पढ़ें- 

शरीर में ये 6 बदलाव दिखें, तो समझें कि आपकी किडनी सही नहीं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।